सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Pedagogy of Art


2. Aesthetics and Art teaching at
11. Aims and objectives of Art Teaching (Bloom's approach to specify the
Outcomes) कला शिक्षण के उद्देश्य और लक्ष्य (ब्लूम के दृष्टिकोण से परिणामों का निर्धारण)
14. Demonstration Method प्रदर्शन विधि
15. Experimental Method प्रयोगात्मक विधि
16. Project Method प्रोजेक्ट विधि
17. Lecture cum Demonstration व्याख्यान सह प्रदर्शन विधि
19. Text Book पाठ्यपुस्तक
20. Dramatization नाट्य रूपांतरण
21. Use of ICT in art teaching कला शिक्षण में आईसीटी का उपयोग
23. Teaching Aids- Meaning, Importance and types of teaching Aids, Art laboratory (its need, organization, equipments) शिक्षण सहायक सामग्री — अर्थ, महत्त्व और प्रकार; कला प्रयोगशाला (आवश्यकता, संगठन एवं उपकरण)
24. Knowledge of Indian Craft Traditions and its relevance in Education भारतीय शिल्प परंपराओं का ज्ञान और शिक्षा में उनकी प्रासंगिकता
25. Knowledge of Indian Contemporary Arts and Artists भारतीय समकालीन कला और कलाकारों का ज्ञान
26. Visual Arts दृश्य कला
27. Curriculum in Art for school instruction विद्यालय शिक्षण के लिए कला का पाठ्यक्रम
28. Mugal Art Style मुगल कला शैली
29. Rajasthani Art Style राजस्थानी कला शैली
30. Pahari Art Style पहाड़ी कला शैली
31. People as resource: the significance of Oral Data संसाधन के रूप में लोग: मौखिक डेटा का महत्त्व
32. Types of Primary and Secondary Sources: data from Field, Textual Materials, Journals, Magazines, Newspapers etc. प्राथमिक और द्वितीयक स्रोतों के प्रकार: क्षेत्र से प्राप्त डेटा, पाठ्य सामग्री, जर्नल, पत्रिकाएँ, समाचार पत्र आदि
33. Using the library for Secondary sources and reference material, such as Dictionaries and Encyclopedias द्वितीयक स्रोतों और संदर्भ सामग्री के लिए पुस्तकालय का उपयोग — जैसे शब्दकोश और विश्वकोश
37. Blue print: Meaning, Concept, Need and Construction नील पत्र: अर्थ, अवधारणा, आवश्यकता और निर्माण


Read more....

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

B.Ed. Detailed Notes in Hindi बी. एड. पाठ्यक्रम के हिन्दी में विस्तृत नोट्स

B.Ed. Curriculum Papers: Childhood, Growing up and Learning Contemporary India and Education Yoga for Holistic Health Understanding Discipline and Subjects Teaching and Learning Knowledge and Curriculum Part I Assessment for Learning Gender, School and Society Knowledge and Curriculum Part II Creating an Inclusive School Guidance and Counseling Health and Physical Education Environmental Studies Pedagogy of School Subjects Pedagogy of Civics Pedagogy of Art Pedagogy of Social Science Pedagogy of Financial Accounting Topics related to B.Ed. Topics related to Political Science

Assessment for Learning

List of Contents: Meaning & Concept of Assessment, Measurement & Evaluation and their Interrelationship मूल्यांकन, मापन और मूल्यनिर्धारण का अर्थ एवं अवधारणा तथा इनकी पारस्परिक सम्बद्धता Purpose of Evaluation शिक्षा में मूल्यांकन का उद्देश्य Principles of Assessment आकलन के सिद्धांत Functions of Measurement and Evaluation in Education शिक्षा में मापन और मूल्यांकन की कार्यप्रणालियाँ Steps of Evaluation Process | मूल्यांकन प्रक्रिया के चरण Types of Measurement मापन के प्रकार Tools of Measurement and Evaluation मापन और मूल्यांकन के उपकरण Techniques of Evaluation मूल्यांकन की तकनीकें Guidelines for Selection, Construction, Assembling, and Administration of Test Items परीक्षण कथनों के चयन, निर्माण, संयोजन और प्रशासन के दिशानिर्देश Characteristics of a Good Evaluation System – Reliability, Validity, Objectivity, Comparability, Practicability एक अच्छी मूल्यांकन प्रणाली की विशेषताएँ – विश्वसनीयता, वैधता, वस्तुनिष्ठता, तुलनात्मकता, व्यावहारिकता Analysis and Interpretation of ...

Understanding discipline and subjects

Click the Topic Name given below: Knowledge - Definition, its genesis and general growth from the remote past to 21st Century  ज्ञान - परिभाषा, उत्पत्ति और प्राचीन काल से लेकर 21वीं सदी तक इसका सामान्य विकास Nature and Role of Disciplinary Knowledge in the School Curriculum  अनुशासनात्मक ज्ञान की प्रकृति और स्कूल पाठ्यक्रम में इसकी भूमिका Paradigm Shifts in the Nature of Discipline  अनुशासन की प्रकृति में रूपांतरकारी परिवर्तन Redefinition and Reformulation of Disciplines and School Subjects Over the Last Two Centuries  पिछली दो शताब्दियों में विषयों और शैक्षणिक अनुशासनों का पुनर्परिभाषीकरण और पुनरूपण John Dewey's Vision: The Role of Core Disciplines in School Curriculum  जॉन डी.वी. की दृष्टि: स्कूल पाठ्यक्रम में मुख्य विषयों की भूमिका Sea Change in Disciplinary Areas: A Perspective on Social Science, Natural Science, and Linguistics  विषय क्षेत्रों में व्यापक परिवर्तन: सामाजिक विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान और भाषाविज्ञान पर एक दृष्टिकोण Selection Criteria of C...