Understanding discipline and subjects
Click the Topic Name given below:
- Knowledge - Definition, its genesis and general growth from the remote past to 21st Century ज्ञान - परिभाषा, उत्पत्ति और प्राचीन काल से लेकर 21वीं सदी तक इसका सामान्य विकास
- Nature and Role of Disciplinary Knowledge in the School Curriculum अनुशासनात्मक ज्ञान की प्रकृति और स्कूल पाठ्यक्रम में इसकी भूमिका
- Paradigm Shifts in the Nature of Discipline अनुशासन की प्रकृति में रूपांतरकारी परिवर्तन
- Redefinition and Reformulation of Disciplines and School Subjects Over the Last Two Centuries पिछली दो शताब्दियों में विषयों और शैक्षणिक अनुशासनों का पुनर्परिभाषीकरण और पुनरूपण
- John Dewey's Vision: The Role of Core Disciplines in School Curriculum जॉन डी.वी. की दृष्टि: स्कूल पाठ्यक्रम में मुख्य विषयों की भूमिका
- Sea Change in Disciplinary Areas: A Perspective on Social Science, Natural Science, and Linguistics विषय क्षेत्रों में व्यापक परिवर्तन: सामाजिक विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान और भाषाविज्ञान पर एक दृष्टिकोण
- Selection Criteria of Content in the Syllabus पाठ्यक्रम में सामग्री के चयन के मानदंड
- Transformation of Content for the Construction of Learner's Own Knowledge शिक्षार्थी के स्वयं के ज्ञानार्जन के लिए विषयवस्तु का रूपांतरण
- Criteria for Inclusion or Exclusion of a Subject Area from the School Curriculum विद्यालयी पाठ्यक्रम में किसी विषय क्षेत्र को शामिल करने या बाहर करने के मानदंड
- Recent Developments and Post-Independence Era Government Policies on Teaching of Science, Mathematics, Language, and Social Science in School-Level Curriculum विज्ञान, गणित, भाषा और सामाजिक विज्ञान की स्कूल स्तर की पाठ्यचर्या में शिक्षण से संबंधित स्वतंत्रता के बाद की सरकारी नीतियां और हालिया विकास
- Modes of Thinking: Meaning, Concept, and Factors Affecting It विचार (सोचना) के प्रकार: अर्थ, अवधारणा और इसे प्रभावित करने वाले कारक
- Positive Thinking: Impact on Pure & Applied Sciences, Social Sciences, and Humanities सकारात्मक सोच: शुद्ध और अनुप्रयुक्त विज्ञानों, सामाजिक विज्ञानों और मानविकी पर प्रभाव
- Speculative Thinking: Impact on Pure & Applied Sciences, Social Sciences, and Humanities काल्पनिक चिंतन: शुद्ध और अनुप्रयुक्त विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और मानविकी पर प्रभाव
- Rights-Centered Thinking: Impact on Pure and Applied Science, Social Science, and Humanities अधिकार-केन्द्रित चिंतन: शुद्ध एवं अनुप्रयुक्त विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और मानविकी पर प्रभाव
- Difference Among Curriculum, Syllabus, and Textbooks पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम सूची और पाठ्यपुस्तक के बीच अन्तर
- Designing of Curriculum, Syllabus, and Textbooks पाठ्यक्रम, पाठ्य सूची और पाठ्यपुस्तकों का डिज़ाइन
- Criteria for Selecting Good Textbooks, Magazines, and Journals अच्छी पाठ्यपुस्तकों, पत्रिकाओं और शोध पत्रिकाओं के चयन के मापदण्ड
Read more....
Post a Comment