सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Pedagogy of Social Science

1. Meaning, Concept, Nature, Scope, Needs, Aims, Objective and Importance of Social Science Teaching सामाजिक विज्ञान शिक्षण का अर्थ, अवधारणा, प्रकृति, क्षेत्र, आवश्यकता, उद्देश्य, लक्ष्य और महत्त्व
4. Contemporary social issues in Indian society and their solution through
5. Questioning in social science सामाजिक विज्ञान में प्रश्न पूछने की विधि
6. Collaborative Strategies in Social Science Teaching सामाजिक विज्ञान शिक्षण में सहयोगात्मक रणनीतियाँ
7. Games method in social science सामाजिक विज्ञान में खेल विधि
8. Simulations method सिमुलेशन विधि
9. Dramatization नाट्य रूपांतरण
10. Role Plays भूमिका निर्वाह
11. Values Clarification मूल्य स्पष्टिकरण
13. Discussion परिचर्चा विधि 
13. Story-Telling कहानी कथन विधि
14. Project and Decision-making परियोजना कार्य और निर्णय लेने की विधि
15. Use of media and technology मीडिया और प्रौद्योगिकी का उपयोग
16. Concept Mapping अवधारणा मानचित्रण
17. Interactive verbal learning परस्पर मौखिक शिक्षण
18. Experiential Learning through activities गतिविधियों के माध्यम से अनुभवात्मक अधिगम
19. Experimental method प्रयोग विधि
20. Investigative field visits अनुसंधानात्मक शैक्षिक भ्रमण
22. Enquiry/Empirical Evidence अन्वेषण / प्रायोगिक प्रमाण
23. Problems of teaching Social Science/Social Studies सामाजिक विज्ञान शिक्षण की समस्याएँ
24. Use of ICT: Video clips, Power points presentations, films etc. आईसीटी का उपयोग: वीडियो क्लिप, पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण, फिल्में आदि
25. Planning, preparation and presentation of Instructional Material शिक्षण सामग्री की योजना, तैयारी और प्रस्तुतीकरण
26. Techniques: Using textbooks and Atlas as a part of oral lessons मौखिक पाठों में पाठ्यपुस्तक और एटलस का उपयोग
27. Non-oral working lessons, And Various teaching aids: Using atlas as a resource for social sciences; maps, globe, charts, models, graphs, visuals, online recourses गैर-मौखिक कार्यशील पाठ और शिक्षण सहायक सामग्री (एटलस, मानचित्र, चार्ट, मॉडल, ग्राफ, दृश्य, ऑनलाइन संसाधन आदि)
28. CDs, multimedia and internet सीडी, मल्टीमीडिया और इंटरनेट
29. Case study approach केस स्टडी पद्धति
30. Dale cone of experience डेल का अनुभव शंकु
31. Micro Teaching सूक्ष्म शिक्षण
32. Bloom's Taxonomy (Cognitive,
effective and psychomotor), in terms of Instructional behavior ब्लूम का वर्गीकरण (संज्ञानात्मक, भावात्मक और मनोचालक क्षेत्र)
33. People as Resource: the significance of oral data संसाधन के रूप में व्यक्ति: मौखिक डेटा का महत्त्व
34. Types of primary and secondary sources: data from field, textual
materials, journals, text book, magazines, newspapers, etc. प्राथमिक और द्वितीयक स्रोतों के प्रकार (क्षेत्रीय डेटा, ग्रंथ, पत्रिकाएँ, पाठ्यपुस्तकें, समाचारपत्र आदि)
35. Using the library for secondary sources and reference material, such as dictionaries and encyclopedias द्वितीयक स्रोतों और संदर्भ सामग्री के लिए पुस्तकालय का उपयोग (शब्दकोश, विश्वकोश आदि)
39. Blue print: Meaning, Concept, Need and Construction नील पत्र: अर्थ, अवधारणा, आवश्यकता और निर्माण


Read more....
Topics related to B.Ed.
Topics related to Political Science

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

B.Ed. Detailed Notes in Hindi बी. एड. पाठ्यक्रम के हिन्दी में विस्तृत नोट्स

B.Ed. Curriculum Papers: Childhood, Growing up and Learning Contemporary India and Education Yoga for Holistic Health Understanding Discipline and Subjects Teaching and Learning Knowledge and Curriculum Part I Assessment for Learning Gender, School and Society Knowledge and Curriculum Part II Creating an Inclusive School Guidance and Counseling Health and Physical Education Environmental Studies Pedagogy of School Subjects Pedagogy of Civics Pedagogy of Art Pedagogy of Social Science Pedagogy of Financial Accounting Topics related to B.Ed. Topics related to Political Science

Assessment for Learning

List of Contents: Meaning & Concept of Assessment, Measurement & Evaluation and their Interrelationship मूल्यांकन, मापन और मूल्यनिर्धारण का अर्थ एवं अवधारणा तथा इनकी पारस्परिक सम्बद्धता Purpose of Evaluation शिक्षा में मूल्यांकन का उद्देश्य Principles of Assessment आकलन के सिद्धांत Functions of Measurement and Evaluation in Education शिक्षा में मापन और मूल्यांकन की कार्यप्रणालियाँ Steps of Evaluation Process | मूल्यांकन प्रक्रिया के चरण Types of Measurement मापन के प्रकार Tools of Measurement and Evaluation मापन और मूल्यांकन के उपकरण Techniques of Evaluation मूल्यांकन की तकनीकें Guidelines for Selection, Construction, Assembling, and Administration of Test Items परीक्षण कथनों के चयन, निर्माण, संयोजन और प्रशासन के दिशानिर्देश Characteristics of a Good Evaluation System – Reliability, Validity, Objectivity, Comparability, Practicability एक अच्छी मूल्यांकन प्रणाली की विशेषताएँ – विश्वसनीयता, वैधता, वस्तुनिष्ठता, तुलनात्मकता, व्यावहारिकता Analysis and Interpretation of ...

Understanding discipline and subjects

Click the Topic Name given below: Knowledge - Definition, its genesis and general growth from the remote past to 21st Century  ज्ञान - परिभाषा, उत्पत्ति और प्राचीन काल से लेकर 21वीं सदी तक इसका सामान्य विकास Nature and Role of Disciplinary Knowledge in the School Curriculum  अनुशासनात्मक ज्ञान की प्रकृति और स्कूल पाठ्यक्रम में इसकी भूमिका Paradigm Shifts in the Nature of Discipline  अनुशासन की प्रकृति में रूपांतरकारी परिवर्तन Redefinition and Reformulation of Disciplines and School Subjects Over the Last Two Centuries  पिछली दो शताब्दियों में विषयों और शैक्षणिक अनुशासनों का पुनर्परिभाषीकरण और पुनरूपण John Dewey's Vision: The Role of Core Disciplines in School Curriculum  जॉन डी.वी. की दृष्टि: स्कूल पाठ्यक्रम में मुख्य विषयों की भूमिका Sea Change in Disciplinary Areas: A Perspective on Social Science, Natural Science, and Linguistics  विषय क्षेत्रों में व्यापक परिवर्तन: सामाजिक विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान और भाषाविज्ञान पर एक दृष्टिकोण Selection Criteria of C...