1. Meaning, Concept, Nature, Scope, Needs, Aims, Objective and Importance of Social Science Teaching सामाजिक विज्ञान शिक्षण का अर्थ, अवधारणा, प्रकृति, क्षेत्र, आवश्यकता, उद्देश्य, लक्ष्य और महत्त्व
2. Social Science as inter disciplinary and multi disciplinary subject अंतरविषयी और बहुविषयी विषय के रूप में सामाजिक विज्ञान
3. Correlation of social science with other School Subjects अन्य विद्यालयी विषयों के साथ सामाजिक विज्ञान का संबंध
4. Contemporary social issues in Indian society and their solution through
5. Questioning in social science सामाजिक विज्ञान में प्रश्न पूछने की विधि
6. Collaborative Strategies in Social Science Teaching सामाजिक विज्ञान शिक्षण में सहयोगात्मक रणनीतियाँ
7. Games method in social science सामाजिक विज्ञान में खेल विधि
8. Simulations method सिमुलेशन विधि
9. Dramatization नाट्य रूपांतरण
10. Role Plays भूमिका निर्वाह
11. Values Clarification मूल्य स्पष्टिकरण
12. Problem-Solving method समस्या समाधान विधि
13. Discussion परिचर्चा विधि
13. Story-Telling कहानी कथन विधि
14. Project and Decision-making परियोजना कार्य और निर्णय लेने की विधि
15. Use of media and technology मीडिया और प्रौद्योगिकी का उपयोग
16. Concept Mapping अवधारणा मानचित्रण
17. Interactive verbal learning परस्पर मौखिक शिक्षण
18. Experiential Learning through activities गतिविधियों के माध्यम से अनुभवात्मक अधिगम
19. Experimental method प्रयोग विधि
20. Investigative field visits अनुसंधानात्मक शैक्षिक भ्रमण
21. Lesson plan & Unit plan in Social Science Teaching सामाजिक विज्ञान शिक्षण में पाठ योजना और इकाई योजना
22. Enquiry/Empirical Evidence अन्वेषण / प्रायोगिक प्रमाण
23. Problems of teaching Social Science/Social Studies सामाजिक विज्ञान शिक्षण की समस्याएँ
24. Use of ICT: Video clips, Power points presentations, films etc.
आईसीटी का उपयोग: वीडियो क्लिप, पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण, फिल्में आदि
25. Planning, preparation and presentation of Instructional Material शिक्षण सामग्री की योजना, तैयारी और प्रस्तुतीकरण
26. Techniques: Using textbooks and Atlas as a part of oral lessons मौखिक पाठों में पाठ्यपुस्तक और एटलस का उपयोग
27. Non-oral working lessons, And Various teaching aids: Using atlas as a resource for social sciences; maps, globe, charts, models, graphs, visuals, online recourses गैर-मौखिक कार्यशील पाठ और शिक्षण सहायक सामग्री (एटलस, मानचित्र, चार्ट, मॉडल, ग्राफ, दृश्य, ऑनलाइन संसाधन आदि)
28. CDs, multimedia and internet सीडी, मल्टीमीडिया और इंटरनेट
29. Case study approach केस स्टडी पद्धति
30. Dale cone of experience डेल का अनुभव शंकु
31. Micro Teaching सूक्ष्म शिक्षण
32. Bloom's Taxonomy (Cognitive,
effective and psychomotor), in terms of Instructional behavior ब्लूम का वर्गीकरण (संज्ञानात्मक, भावात्मक और मनोचालक क्षेत्र)
33. People as Resource: the significance of oral data संसाधन के रूप में व्यक्ति: मौखिक डेटा का महत्त्व
34. Types of primary and secondary sources: data from field, textual
materials, journals, text book, magazines, newspapers, etc. प्राथमिक और द्वितीयक स्रोतों के प्रकार (क्षेत्रीय डेटा, ग्रंथ, पत्रिकाएँ, पाठ्यपुस्तकें, समाचारपत्र आदि)
35. Using the library for secondary sources and reference material, such as dictionaries and encyclopedias द्वितीयक स्रोतों और संदर्भ सामग्री के लिए पुस्तकालय का उपयोग (शब्दकोश, विश्वकोश आदि)
36. Meaning, Concept and Construction of Achievement test उपलब्धि परीक्षण का अर्थ, अवधारणा और निर्माण
37. Meaning, Concept and Construction of Diagnostic Test निदानात्मक परीक्षण का अर्थ, अवधारणा और निर्माण
38. Meaning, Concept and Construction of Remedial teaching उपचारात्मक शिक्षण का अर्थ, अवधारणा और निर्माण
39. Blue print: Meaning, Concept, Need and Construction नील पत्र: अर्थ, अवधारणा, आवश्यकता और निर्माण
40. Open-Book tests: Strengths and Limitations ओपन बुक परीक्षा: शक्तियाँ और सीमाएँ
41. Continuous and Comprehensive Evaluation (CCE) in Social Sciences सामाजिक विज्ञान में सतत और व्यापक मूल्यांकन
Read more....
Topics related to B.Ed.
Topics related to Political Science