- Definitions, Concept and Importance of Inclusive Education (समावेशी शिक्षा की परिभाषाएँ, अवधारणा और महत्त्व)
- Difference between Special Education, Integrated Education and Inclusive Education विशेष शिक्षा, एकीकृत शिक्षा और समावेशी शिक्षा में अंतर
- Advantages of Inclusive Education for all Children in the context of Right to Education शिक्षा के अधिकार के संदर्भ में सभी बच्चों के लिए समावेशी शिक्षा के लाभ
- Recommendations of the Indian Education Commission (1964-66) related to Inclusive Education समावेशी शिक्षा के संबंध में भारतीय शिक्षा आयोग (1964-66) की सिफारिशें
- National Curriculum Framework, 2005 and NCERT राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा, 2005 और एनसीईआरटी
- The Convention on the Rights of the Child (Specific articles related to inclusive education) बाल अधिकारों पर संधि (समावेशी शिक्षा से संबंधित विशेष अनुच्छेद)
- The World Declaration on the Survival, Protection and Development of Children बच्चों के जीवन, संरक्षण और विकास पर विश्व घोषणा
- Promoting Inclusion, Preventing Exclusion समावेशन को बढ़ावा देना, बहिष्कार को रोकना
- UNESCO Conventions, Declarations and Recommendations related to Rights of Persons with Disabilities विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों से संबंधित यूनेस्को संधियाँ, घोषणाएँ और सिफारिशें
- Diversity due to Disability: Nature, Characteristics and Needs विकलांगता के कारण विविधता: प्रकृति, विशेषताएँ और आवश्यकताएँ
- Diversity due to Socio-Cultural and Economic factors: Discrimination, Language, Attitudes, Violence and Abuse सामाजिक-सांस्कृतिक और आर्थिक कारकों से उत्पन्न विविधता: भेदभाव, भाषा, दृष्टिकोण, हिंसा और दुरुपयोग
- Concept, Nature, and Characteristics of Multiple Disabilities एकाधिक विकलांगताओं की अवधारणा, प्रकृति और विशेषताएँ
- Classroom Management for Inclusive Education समावेशी शिक्षा के लिए कक्षा प्रबंधन
- MDGs (Millennium Development Goals) - UNESCO सहस्राब्दी विकास लक्ष्य (एमडीजी) - यूनेस्को
- Meaning and Characteristics of Inclusive Curriculum समावेशी पाठ्यचर्या का अर्थ और विशेषताएँ
- Teaching-Learning Environment with Special Reference to Inclusive School समावेशी विद्यालय के विशेष संदर्भ में शिक्षण-अधिगम वातावरण
- Individual Differences व्यक्तिगत भिन्नताएँ
- Children with Disabilities: Hearing Impairment, Visual Impairment, Voice Impairment and Orthopedic विकलांग बच्चों के प्रकार: श्रवण बाधित, दृष्टि बाधित, स्वर बाधित और अस्थि बाधित
- Alternative Means for Assessment and Evaluation in Inclusive Classroom समावेशी कक्षा में मूल्यांकन और आंकलन के वैकल्पिक साधन
- Utilization of Records/Case Profiles for Identification पहचान के लिए अभिलेखों/केस प्रोफाइल्स का उपयोग
- Assessment and Intervention for Inclusive Classrooms समावेशी कक्षाओं के लिए मूल्यांकन और हस्तक्षेप
- Evaluation and Follow-up Programmes for Improvement of Teacher Preparation Programmes in Inclusive Education समावेशी शिक्षा में शिक्षक तैयारी कार्यक्रमों के सुधार के लिए मूल्यांकन और अनुवर्ती कार्यक्रम
Read more....