सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Creating an Inclusive School

  1. Definitions, Concept and Importance of Inclusive Education (समावेशी शिक्षा की परिभाषाएँ, अवधारणा और महत्त्व)
  2. Difference between Special Education, Integrated Education and Inclusive Education विशेष शिक्षा, एकीकृत शिक्षा और समावेशी शिक्षा में अंतर
  3. Advantages of Inclusive Education for all Children in the context of Right to Education शिक्षा के अधिकार के संदर्भ में सभी बच्चों के लिए समावेशी शिक्षा के लाभ
  4. Recommendations of the Indian Education Commission (1964-66) related to Inclusive Education समावेशी शिक्षा के संबंध में भारतीय शिक्षा आयोग (1964-66) की सिफारिशें
  5. National Curriculum Framework, 2005 and NCERT राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा, 2005 और एनसीईआरटी
  6. The Convention on the Rights of the Child (Specific articles related to inclusive education) बाल अधिकारों पर संधि (समावेशी शिक्षा से संबंधित विशेष अनुच्छेद)
  7. The World Declaration on the Survival, Protection and Development of Children बच्चों के जीवन, संरक्षण और विकास पर विश्व घोषणा
  8. Promoting Inclusion, Preventing Exclusion समावेशन को बढ़ावा देना, बहिष्कार को रोकना
  9. UNESCO Conventions, Declarations and Recommendations related to Rights of Persons with Disabilities विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों से संबंधित यूनेस्को संधियाँ, घोषणाएँ और सिफारिशें
  10. Diversity due to Disability: Nature, Characteristics and Needs विकलांगता के कारण विविधता: प्रकृति, विशेषताएँ और आवश्यकताएँ
  11. Diversity due to Socio-Cultural and Economic factors: Discrimination, Language, Attitudes, Violence and Abuse सामाजिक-सांस्कृतिक और आर्थिक कारकों से उत्पन्न विविधता: भेदभाव, भाषा, दृष्टिकोण, हिंसा और दुरुपयोग
  12. Concept, Nature, and Characteristics of Multiple Disabilities एकाधिक विकलांगताओं की अवधारणा, प्रकृति और विशेषताएँ
  13. Classroom Management for Inclusive Education समावेशी शिक्षा के लिए कक्षा प्रबंधन
  14. MDGs (Millennium Development Goals) - UNESCO सहस्राब्दी विकास लक्ष्य (एमडीजी) - यूनेस्को
  15. Meaning and Characteristics of Inclusive Curriculum समावेशी पाठ्यचर्या का अर्थ और विशेषताएँ
  16. Teaching-Learning Environment with Special Reference to Inclusive School समावेशी विद्यालय के विशेष संदर्भ में शिक्षण-अधिगम वातावरण
  17. Individual Differences व्यक्तिगत भिन्नताएँ
  18. Children with Disabilities: Hearing Impairment, Visual Impairment, Voice Impairment and Orthopedic विकलांग बच्चों के प्रकार: श्रवण बाधित, दृष्टि बाधित, स्वर बाधित और अस्थि बाधित
  19. Alternative Means for Assessment and Evaluation in Inclusive Classroom समावेशी कक्षा में मूल्यांकन और आंकलन के वैकल्पिक साधन
  20. Utilization of Records/Case Profiles for Identification पहचान के लिए अभिलेखों/केस प्रोफाइल्स का उपयोग
  21. Assessment and Intervention for Inclusive Classrooms समावेशी कक्षाओं के लिए मूल्यांकन और हस्तक्षेप
  22. Evaluation and Follow-up Programmes for Improvement of Teacher Preparation Programmes in Inclusive Education समावेशी शिक्षा में शिक्षक तैयारी कार्यक्रमों के सुधार के लिए मूल्यांकन और अनुवर्ती कार्यक्रम
Read more....

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

B.Ed. Detailed Notes in Hindi बी. एड. पाठ्यक्रम के हिन्दी में विस्तृत नोट्स

B.Ed. Curriculum Papers: Childhood, Growing up and Learning Contemporary India and Education Yoga for Holistic Health Understanding Discipline and Subjects Teaching and Learning Knowledge and Curriculum Part I Assessment for Learning Gender, School and Society Knowledge and Curriculum Part II Creating an Inclusive School Guidance and Counseling Health and Physical Education Environmental Studies Pedagogy of School Subjects Pedagogy of Civics Pedagogy of Art Pedagogy of Social Science Pedagogy of Financial Accounting Topics related to B.Ed. Topics related to Political Science

Assessment for Learning

List of Contents: Meaning & Concept of Assessment, Measurement & Evaluation and their Interrelationship मूल्यांकन, मापन और मूल्यनिर्धारण का अर्थ एवं अवधारणा तथा इनकी पारस्परिक सम्बद्धता Purpose of Evaluation शिक्षा में मूल्यांकन का उद्देश्य Principles of Assessment आकलन के सिद्धांत Functions of Measurement and Evaluation in Education शिक्षा में मापन और मूल्यांकन की कार्यप्रणालियाँ Steps of Evaluation Process | मूल्यांकन प्रक्रिया के चरण Types of Measurement मापन के प्रकार Tools of Measurement and Evaluation मापन और मूल्यांकन के उपकरण Techniques of Evaluation मूल्यांकन की तकनीकें Guidelines for Selection, Construction, Assembling, and Administration of Test Items परीक्षण कथनों के चयन, निर्माण, संयोजन और प्रशासन के दिशानिर्देश Characteristics of a Good Evaluation System – Reliability, Validity, Objectivity, Comparability, Practicability एक अच्छी मूल्यांकन प्रणाली की विशेषताएँ – विश्वसनीयता, वैधता, वस्तुनिष्ठता, तुलनात्मकता, व्यावहारिकता Analysis and Interpretation of ...

Understanding discipline and subjects

Click the Topic Name given below: Knowledge - Definition, its genesis and general growth from the remote past to 21st Century  ज्ञान - परिभाषा, उत्पत्ति और प्राचीन काल से लेकर 21वीं सदी तक इसका सामान्य विकास Nature and Role of Disciplinary Knowledge in the School Curriculum  अनुशासनात्मक ज्ञान की प्रकृति और स्कूल पाठ्यक्रम में इसकी भूमिका Paradigm Shifts in the Nature of Discipline  अनुशासन की प्रकृति में रूपांतरकारी परिवर्तन Redefinition and Reformulation of Disciplines and School Subjects Over the Last Two Centuries  पिछली दो शताब्दियों में विषयों और शैक्षणिक अनुशासनों का पुनर्परिभाषीकरण और पुनरूपण John Dewey's Vision: The Role of Core Disciplines in School Curriculum  जॉन डी.वी. की दृष्टि: स्कूल पाठ्यक्रम में मुख्य विषयों की भूमिका Sea Change in Disciplinary Areas: A Perspective on Social Science, Natural Science, and Linguistics  विषय क्षेत्रों में व्यापक परिवर्तन: सामाजिक विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान और भाषाविज्ञान पर एक दृष्टिकोण Selection Criteria of C...