Teaching and Learning

- Cognitive Psychology: Meaning, Concept, Importance, Areas, and Its Relation with Teaching and Learning (संज्ञानात्मक मनोविज्ञान: अर्थ, अवधारणा, महत्व, क्षेत्र और इसका शिक्षण एवं अधिगम के साथ संबंध)
- Social Development: Meaning, Importance, Social Processes, and Its Impact (सामाजिक विकास: अर्थ, महत्व, सामाजिक प्रक्रिया और इसके प्रभाव)
- Impact of Social Development on the Teaching-Learning Process (सामाजिक विकास का शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया पर प्रभाव)
- Theory of Social Constructivism: Understanding the Construction of Reality (सामाजिक निर्माण का सिद्धांत: वास्तविकता के निर्माण की समझ)
- Emotional Development: Meaning, Process, Need for Study, and Its Impact on the Teaching-Learning Process (संवेगात्मक विकास: अर्थ, प्रक्रिया, अध्ययन की आवश्यकता और शिक्षण एवं अधिगम प्रक्रिया पर इसका प्रभाव)
- Spiritual Development: Meaning, Concept, Key Areas, and Its Relation to Learning and Teaching (आध्यात्मिक विकास: अर्थ, अवधारणा, महत्वपूर्ण क्षेत्र और इसका सीखने एवं शिक्षण से संबंध)
- Effective Teaching: Meaning, Components, and Criteria (प्रभावशाली शिक्षण: अर्थ, घटक और मापदण्ड)
- Identification of Teaching Skills (शिक्षण कौशलों की पहचान)
- Principles of Teaching (शिक्षण के सिद्धान्त)
- Classroom Teaching Strategies (कक्षा शिक्षण रणनीतियाँ)
- Teacher as a Learner and Their Responsibilities (शिक्षार्थी के रूप में एक शिक्षक और उनके दायित्व)
- Teaching for Culturally Diverse Students (सांस्कृतिक रूप से विविध छात्रों के लिए शिक्षण)
- Theory of Culturally Relevant Pedagogy (सांस्कृतिक प्रासंगिक शिक्षाशास्त्र का सिद्धांत)
- Values and Personal Relationships between Teachers and Learners (शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच मूल्यों और व्यक्तिगत संबंध)
- Interpersonal Relationships among Students (छात्रों के बीच परस्पर संबंध)
- Self-Esteem and the Sense of Autonomy Experienced by the Learner (आत्म–सम्मान और शिक्षार्थी द्वारा अनुभव की गई स्वतंत्रता)
- Teaching Models and Factors Affecting Teaching and Learning (शिक्षण प्रतिरूप एवं शिक्षण–अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक)
- Learning – Meaning, Characteristics, Learning Factors, and Influencing Factors (अधिगम – अर्थ, विशेषताएँ, अधिगम के कारक और प्रभावकारी कारक)
- Diversity among Learners and Learning Needs (with Reference to Special Needs), Background & Concept of Multilingualism (विभिन्न प्रकार के शिक्षार्थी और उनकी शैक्षिक आवश्यकताएँ (विशेष आवश्यकताओं के संदर्भ में), बहुभाषावाद की पृष्ठभूमि और अवधारणा)
- Learning Style: Concept, Types, and Importance in Teaching–Learning Process (अधिगम शैली: अवधारणा, प्रकार और शिक्षण–अधिगम प्रक्रिया में महत्त्व)
- Thinking Style: Concept, Types and Importance in the Teaching–Learning Process (चिंतन शैली: अवधारणा, प्रकार और शिक्षण–अधिगम प्रक्रिया में महत्व)
- Factors Affecting Learning and Thinking Styles (सीखने की शैली और सोचने की शैली को प्रभावित करने वाले कारक)
- Role of ICT in Learning Enhancement (सीखने में आईसीटी की भूमिका)
- Methods in the Context of National Curriculum Framework (NCF) 2005 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (2005) के संदर्भ में शिक्षण विधियाँ
- Right to Education Act, 2009 (Role and Responsibilities of Teachers) शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 (शिक्षकों की भूमिका और उत्तरदायित्व)
- Teaching as a Profession (एक पेशे के रूप में शिक्षण)
- Effective Classroom Management (प्रभावी कक्षा प्रबंधन)
- Information Communication Technology (ICT) and Teaching (सूचना संप्रेषण तकनीकी (आई सी टी) और शिक्षण)
Read more....
Post a Comment