Header Ads

Teaching and Learning

Click the topic name given below:

  1. Cognitive Psychology: Meaning, Concept, Importance, Areas, and Its Relation with Teaching and Learning (संज्ञानात्मक मनोविज्ञान: अर्थ, अवधारणा, महत्व, क्षेत्र और इसका शिक्षण एवं अधिगम के साथ संबंध)
  2. Social Development: Meaning, Importance, Social Processes, and Its Impact (सामाजिक विकास: अर्थ, महत्व, सामाजिक प्रक्रिया और इसके प्रभाव)
  3. Impact of Social Development on the Teaching-Learning Process (सामाजिक विकास का शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया पर प्रभाव)
  4. Theory of Social Constructivism: Understanding the Construction of Reality (सामाजिक निर्माण का सिद्धांत: वास्तविकता के निर्माण की समझ)
  5. Emotional Development: Meaning, Process, Need for Study, and Its Impact on the Teaching-Learning Process (संवेगात्मक विकास: अर्थ, प्रक्रिया, अध्ययन की आवश्यकता और शिक्षण एवं अधिगम प्रक्रिया पर इसका प्रभाव)
  6. Spiritual Development: Meaning, Concept, Key Areas, and Its Relation to Learning and Teaching (आध्यात्मिक विकास: अर्थ, अवधारणा, महत्वपूर्ण क्षेत्र और इसका सीखने एवं शिक्षण से संबंध)
  7. Effective Teaching: Meaning, Components, and Criteria (प्रभावशाली शिक्षण: अर्थ, घटक और मापदण्ड)
  8. Identification of Teaching Skills (शिक्षण कौशलों की पहचान)
  9. Principles of Teaching (शिक्षण के सिद्धान्त)
  10. Classroom Teaching Strategies (कक्षा शिक्षण रणनीतियाँ)
  11. Teacher as a Learner and Their Responsibilities (शिक्षार्थी के रूप में एक शिक्षक और उनके दायित्व)
  12. Teaching for Culturally Diverse Students (सांस्कृतिक रूप से विविध छात्रों के लिए शिक्षण)
  13. Theory of Culturally Relevant Pedagogy (सांस्कृतिक प्रासंगिक शिक्षाशास्त्र का सिद्धांत)
  14. Values and Personal Relationships between Teachers and Learners (शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच मूल्यों और व्यक्तिगत संबंध)
  15. Interpersonal Relationships among Students (छात्रों के बीच परस्पर संबंध)
  16. Self-Esteem and the Sense of Autonomy Experienced by the Learner (आत्म–सम्मान और शिक्षार्थी द्वारा अनुभव की गई स्वतंत्रता)
  17. Teaching Models and Factors Affecting Teaching and Learning (शिक्षण प्रतिरूप एवं शिक्षण–अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक)
  18. Learning – Meaning, Characteristics, Learning Factors, and Influencing Factors (अधिगम – अर्थ, विशेषताएँ, अधिगम के कारक और प्रभावकारी कारक)
  19. Diversity among Learners and Learning Needs (with Reference to Special Needs), Background & Concept of Multilingualism (विभिन्न प्रकार के शिक्षार्थी और उनकी शैक्षिक आवश्यकताएँ (विशेष आवश्यकताओं के संदर्भ में), बहुभाषावाद की पृष्ठभूमि और अवधारणा)
  20. Learning Style: Concept, Types, and Importance in Teaching–Learning Process (अधिगम शैली: अवधारणा, प्रकार और शिक्षण–अधिगम प्रक्रिया में महत्त्व)
  21. Thinking Style: Concept, Types and Importance in the Teaching–Learning Process (चिंतन शैली: अवधारणा, प्रकार और शिक्षण–अधिगम प्रक्रिया में महत्व)
  22. Factors Affecting Learning and Thinking Styles (सीखने की शैली और सोचने की शैली को प्रभावित करने वाले कारक)
  23. Role of ICT in Learning Enhancement (सीखने में आईसीटी की भूमिका)
  24. Methods in the Context of National Curriculum Framework (NCF) 2005 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (2005) के संदर्भ में शिक्षण विधियाँ
  25. Right to Education Act, 2009 (Role and Responsibilities of Teachers) शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 (शिक्षकों की भूमिका और उत्तरदायित्व)
  26. Teaching as a Profession (एक पेशे के रूप में शिक्षण)
  27. Effective Classroom Management (प्रभावी कक्षा प्रबंधन)
  28. Information Communication Technology (ICT) and Teaching (सूचना संप्रेषण तकनीकी (आई सी टी) और शिक्षण)
Read more....

Blogger द्वारा संचालित.