सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Teaching and Learning

Click the topic name given below:

  1. Cognitive Psychology: Meaning, Concept, Importance, Areas, and Its Relation with Teaching and Learning (संज्ञानात्मक मनोविज्ञान: अर्थ, अवधारणा, महत्व, क्षेत्र और इसका शिक्षण एवं अधिगम के साथ संबंध)
  2. Social Development: Meaning, Importance, Social Processes, and Its Impact (सामाजिक विकास: अर्थ, महत्व, सामाजिक प्रक्रिया और इसके प्रभाव)
  3. Impact of Social Development on the Teaching-Learning Process (सामाजिक विकास का शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया पर प्रभाव)
  4. Theory of Social Constructivism: Understanding the Construction of Reality (सामाजिक निर्माण का सिद्धांत: वास्तविकता के निर्माण की समझ)
  5. Emotional Development: Meaning, Process, Need for Study, and Its Impact on the Teaching-Learning Process (संवेगात्मक विकास: अर्थ, प्रक्रिया, अध्ययन की आवश्यकता और शिक्षण एवं अधिगम प्रक्रिया पर इसका प्रभाव)
  6. Spiritual Development: Meaning, Concept, Key Areas, and Its Relation to Learning and Teaching (आध्यात्मिक विकास: अर्थ, अवधारणा, महत्वपूर्ण क्षेत्र और इसका सीखने एवं शिक्षण से संबंध)
  7. Effective Teaching: Meaning, Components, and Criteria (प्रभावशाली शिक्षण: अर्थ, घटक और मापदण्ड)
  8. Identification of Teaching Skills (शिक्षण कौशलों की पहचान)
  9. Principles of Teaching (शिक्षण के सिद्धान्त)
  10. Classroom Teaching Strategies (कक्षा शिक्षण रणनीतियाँ)
  11. Teacher as a Learner and Their Responsibilities (शिक्षार्थी के रूप में एक शिक्षक और उनके दायित्व)
  12. Teaching for Culturally Diverse Students (सांस्कृतिक रूप से विविध छात्रों के लिए शिक्षण)
  13. Theory of Culturally Relevant Pedagogy (सांस्कृतिक प्रासंगिक शिक्षाशास्त्र का सिद्धांत)
  14. Values and Personal Relationships between Teachers and Learners (शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच मूल्यों और व्यक्तिगत संबंध)
  15. Interpersonal Relationships among Students (छात्रों के बीच परस्पर संबंध)
  16. Self-Esteem and the Sense of Autonomy Experienced by the Learner (आत्म–सम्मान और शिक्षार्थी द्वारा अनुभव की गई स्वतंत्रता)
  17. Teaching Models and Factors Affecting Teaching and Learning (शिक्षण प्रतिरूप एवं शिक्षण–अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक)
  18. Learning – Meaning, Characteristics, Learning Factors, and Influencing Factors (अधिगम – अर्थ, विशेषताएँ, अधिगम के कारक और प्रभावकारी कारक)
  19. Diversity among Learners and Learning Needs (with Reference to Special Needs), Background & Concept of Multilingualism (विभिन्न प्रकार के शिक्षार्थी और उनकी शैक्षिक आवश्यकताएँ (विशेष आवश्यकताओं के संदर्भ में), बहुभाषावाद की पृष्ठभूमि और अवधारणा)
  20. Learning Style: Concept, Types, and Importance in Teaching–Learning Process (अधिगम शैली: अवधारणा, प्रकार और शिक्षण–अधिगम प्रक्रिया में महत्त्व)
  21. Thinking Style: Concept, Types and Importance in the Teaching–Learning Process (चिंतन शैली: अवधारणा, प्रकार और शिक्षण–अधिगम प्रक्रिया में महत्व)
  22. Factors Affecting Learning and Thinking Styles (सीखने की शैली और सोचने की शैली को प्रभावित करने वाले कारक)
  23. Role of ICT in Learning Enhancement (सीखने में आईसीटी की भूमिका)
  24. Methods in the Context of National Curriculum Framework (NCF) 2005 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (2005) के संदर्भ में शिक्षण विधियाँ
  25. Right to Education Act, 2009 (Role and Responsibilities of Teachers) शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 (शिक्षकों की भूमिका और उत्तरदायित्व)
  26. Teaching as a Profession (एक पेशे के रूप में शिक्षण)
  27. Effective Classroom Management (प्रभावी कक्षा प्रबंधन)
  28. Information Communication Technology (ICT) and Teaching (सूचना संप्रेषण तकनीकी (आई सी टी) और शिक्षण)
Read more....

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

B.Ed. Detailed Notes in Hindi बी. एड. पाठ्यक्रम के हिन्दी में विस्तृत नोट्स

B.Ed. Curriculum Papers: Childhood, Growing up and Learning Contemporary India and Education Yoga for Holistic Health Understanding Discipline and Subjects Teaching and Learning Knowledge and Curriculum Part I Assessment for Learning Gender, School and Society Knowledge and Curriculum Part II Creating an Inclusive School Guidance and Counseling Health and Physical Education Environmental Studies Pedagogy of School Subjects Pedagogy of Civics Pedagogy of Art Pedagogy of Social Science Pedagogy of Financial Accounting Topics related to B.Ed. Topics related to Political Science

Assessment for Learning

List of Contents: Meaning & Concept of Assessment, Measurement & Evaluation and their Interrelationship मूल्यांकन, मापन और मूल्यनिर्धारण का अर्थ एवं अवधारणा तथा इनकी पारस्परिक सम्बद्धता Purpose of Evaluation शिक्षा में मूल्यांकन का उद्देश्य Principles of Assessment आकलन के सिद्धांत Functions of Measurement and Evaluation in Education शिक्षा में मापन और मूल्यांकन की कार्यप्रणालियाँ Steps of Evaluation Process | मूल्यांकन प्रक्रिया के चरण Types of Measurement मापन के प्रकार Tools of Measurement and Evaluation मापन और मूल्यांकन के उपकरण Techniques of Evaluation मूल्यांकन की तकनीकें Guidelines for Selection, Construction, Assembling, and Administration of Test Items परीक्षण कथनों के चयन, निर्माण, संयोजन और प्रशासन के दिशानिर्देश Characteristics of a Good Evaluation System – Reliability, Validity, Objectivity, Comparability, Practicability एक अच्छी मूल्यांकन प्रणाली की विशेषताएँ – विश्वसनीयता, वैधता, वस्तुनिष्ठता, तुलनात्मकता, व्यावहारिकता Analysis and Interpretation of ...

Understanding discipline and subjects

Click the Topic Name given below: Knowledge - Definition, its genesis and general growth from the remote past to 21st Century  ज्ञान - परिभाषा, उत्पत्ति और प्राचीन काल से लेकर 21वीं सदी तक इसका सामान्य विकास Nature and Role of Disciplinary Knowledge in the School Curriculum  अनुशासनात्मक ज्ञान की प्रकृति और स्कूल पाठ्यक्रम में इसकी भूमिका Paradigm Shifts in the Nature of Discipline  अनुशासन की प्रकृति में रूपांतरकारी परिवर्तन Redefinition and Reformulation of Disciplines and School Subjects Over the Last Two Centuries  पिछली दो शताब्दियों में विषयों और शैक्षणिक अनुशासनों का पुनर्परिभाषीकरण और पुनरूपण John Dewey's Vision: The Role of Core Disciplines in School Curriculum  जॉन डी.वी. की दृष्टि: स्कूल पाठ्यक्रम में मुख्य विषयों की भूमिका Sea Change in Disciplinary Areas: A Perspective on Social Science, Natural Science, and Linguistics  विषय क्षेत्रों में व्यापक परिवर्तन: सामाजिक विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान और भाषाविज्ञान पर एक दृष्टिकोण Selection Criteria of C...