सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Question Bank - Guidance and Counseling प्रश्न बैंक - निर्देशन एवं परामर्श

1. निर्देशन का मुख्य उद्देश्य क्या है?
A. शिक्षा देना
B. नौकरी देना
C. कार्य निष्पादन हेतु स्पष्ट आदेश देना ✅
D. अनुशासन बनाए रखना

2. निर्देशन का स्वभाव क्या होता है?
A. अनौपचारिक
B. लचीला
C. आदेशात्मक ✅
D. सहायक

3. निर्देशन का एक प्रमुख कार्य क्या है?
A. दंड देना
B. कार्यों को निर्देशित करना ✅
C. परीक्षा आयोजित करना
D. उपदेश देना

4. निर्देशन में व्यक्ति भिन्नता का ध्यान क्यों रखा जाता है?
A. ताकि सभी को समान आदेश दिए जा सकें
B. ताकि आदेश प्रभावी ढंग से लागू किए जा सकें
C. ताकि अलग-अलग निर्देश दिए जा सकें ✅
D. ताकि सभी एक जैसे कार्य करें

5. जीवन के किस चरण में निर्देशन की आवश्यकता अधिक होती है?
A. बचपन ✅
B. किशोरावस्था
C. वयस्क अवस्था
D. वृद्धावस्था

6. शैक्षिक निर्देशन का उद्देश्य क्या है?
A. पढ़ाई छोड़ने वालों को प्रेरित करना
B. शिक्षा प्रणाली को नियंत्रित करना
C. विद्यार्थियों को उचित दिशा देना ✅
D. स्कूल बंद करना

7. व्यावसायिक निर्देशन का उद्देश्य क्या है?
A. कर्मचारियों को प्रशिक्षण देना
B. उपयुक्त कैरियर के लिए आदेश देना ✅
C. संस्थान चलाना
D. वेतन निर्धारण

8. व्यक्तिगत निर्देशन का उद्देश्य क्या है?
A. चरित्र निर्माण
B. मानसिक अनुशासन
C. व्यवहार को नियंत्रित करना
D. निजी समस्याओं के लिए स्पष्ट दिशा देना ✅

9. निर्देशन किस स्थिति में आवश्यक होता है?
A. जब व्यक्ति को स्वतंत्रता दी जाती है
B. जब व्यक्ति दुविधा में होता है ✅
C. जब निर्णय स्वयं लेना हो
D. जब समूह कार्य करना हो

10. निर्देशन किस सिद्धांत पर आधारित होता है?
A. स्वतंत्र निर्णय
B. बाह्य आदेश ✅
C. आत्म-अभिव्यक्ति
D. सांस्कृतिक विविधता

11. REBT (रैशनल इमोटिव बिहेवियर थेरेपी) के प्रवर्तक कौन हैं?
A. कार्ल रोजर्स
B. एल्बर्ट एलिस ✅
C. सिगमंड फ्रायड
D. जे. बी. वाटसन

12. निर्देशात्मक परामर्श (Directive Counselling) की विशेषता है –
A. परामर्शदाता निर्णय करता है ✅
B. परामर्शार्थी स्वतंत्र होता है
C. दोनों मिलकर निर्णय लेते हैं
D. कोई निर्णय नहीं होता

13. गैर-निर्देशात्मक परामर्श (Non-directive Counselling) को और क्या कहते हैं?
A. बाध्य परामर्श
B. ग्राहक केंद्रित परामर्श ✅
C. निदेशित परामर्श
D. औपचारिक परामर्श

14. मिश्रित परामर्श (Eclectic Counselling) में –
A. केवल एक पद्धति अपनाई जाती है
B. परामर्शदाता निष्क्रिय होता है
C. विभिन्न पद्धतियों का मिश्रण होता है ✅
D. परामर्शार्थी अकेला निर्णय लेता है

15. परामर्श की पहली प्रक्रिया क्या होती है?
A. क्रियान्वयन
B. विचार विमर्श
C. प्रारंभिक प्रकटीकरण ✅
D. अंतर्दृष्टि

16. Aptitude Test का उद्देश्य है –
A. मानसिक रोग मापना
B. क्षमता का आकलन ✅
C. बुद्धि का मापन
D. व्यक्तित्व का विश्लेषण

17. Interest Test से क्या जाना जाता है?
A. योग्यता
B. रुचि क्षेत्र ✅
C. मानसिक तनाव
D. बौद्धिक क्षमता

18. IQ Test से मापा जाता है –
A. रुचि
B. कार्य क्षमता
C. बुद्धि ✅
D. आचरण

19. आत्मकथाएं निर्देशन में किस रूप में प्रयोग होती हैं?
A. निर्देश
B. मूल्यांकन
C. केस स्टडी के रूप में ✅
D. व्यवहार अध्ययन

20. निर्देशन में डायरी का उपयोग होता है –
A. सीखने के लिए
B. आत्मनिरीक्षण हेतु ✅
C. मनोरंजन के लिए
D. अध्ययन नोट्स के लिए

21. एक प्रभावी काउंसलर की पहली आवश्यकता क्या है?
A. कठोरता
B. नैतिकता ✅
C. आलोचना
D. अधिकार

22. परामर्श में सुनने की कला क्या कहलाती है?
A. अवलोकन
B. विश्लेषण
C. सक्रिय श्रवण ✅
D. उत्तर देना

23. एक शिक्षक को काउंसलर के रूप में क्या भूमिका निभानी चाहिए?
A. नियंत्रक
B. मार्गदर्शक ✅
C. निदेशक
D. प्रशासक

24. कैरियर परामर्श का प्रमुख उद्देश्य है –
A. विषय चयन
B. रोजगार दिलवाना
C. व्यावसायिक निर्देशन ✅
D. परीक्षा तैयारी

25. Occupational Information क्या है?
A. व्यवसायों से जुड़ी जानकारी ✅
B. स्कूल शेड्यूल
C. खेल प्रतियोगिता
D. परीक्षा परिणाम

26. अकादमिक तनाव से निपटने की एक रणनीति है –
A. प्रतिस्पर्धा बढ़ाना
B. शारीरिक दंड
C. तनाव प्रबंधन कार्यशाला ✅
D. अनुशासनात्मक कार्रवाई

27. मानसिक अवसाद की पहचान में सहायक है –
A. शारीरिक शक्ति
B. संवाद कौशल
C. व्यवहार अवलोकन ✅
D. होमवर्क

28. निर्देशन का एक सामाजिक उद्देश्य क्या है?
A. सामाजिक नियंत्रण
B. सामाजिक एकता ✅
C. सत्ता का वितरण
D. आर्थिक लाभ

29. भारतीय परिप्रेक्ष्य में निर्देशन की भूमिका है –
A. केवल शिक्षा देना
B. रोजगार देना
C. छात्र की सर्वांगीण उन्नति ✅
D. अनुशासन लागू करना

30. लोकतांत्रिक शिक्षा में निर्देशन का क्या महत्व है?
A. अधिकारों से वंचित करना
B. आत्मनिर्भर बनाना ✅
C. कठोर नियम बनाना
D. छात्रों को दंडित करना
 सही उत्तर: B

31. निर्देशन केंद्र में सबसे पहले आवश्यक है –
A. प्रचार
B. निदेशक की नियुक्ति
C. योजना निर्माण ✅
D. शिक्षकों की आलोचना

32. निर्देशन में Case Study का उद्देश्य है –
A. शिक्षक की परीक्षा
B. छात्र की गहराई से जानकारी ✅
C. किताब पढ़ना
D. प्रश्नोत्तरी

33. मानसिक योग्यता किस परीक्षण से जानी जाती है?
A. उपलब्धि परीक्षण
B. रुचि परीक्षण
C. बुद्धि परीक्षण ✅
D. EQ परीक्षण

34. Emotional Quotient को मापने वाला परीक्षण क्या कहलाता है?
A. IQ Test
B. EQ Test ✅
C. Aptitude Test
D. Personality Test

35. निर्देशन में शिक्षक की मुख्य भूमिका होती है –
A. नियंत्रक
B. सहायक ✅
C. आलोचक
D. जांचकर्ता

36. छात्र की व्यक्तिगत समस्याओं के लिए उपयुक्त परामर्श प्रकार है –
A. समूह परामर्श
B. व्यक्तिगत परामर्श ✅
C. टेलीफोन परामर्श
D. निर्देशात्मक परामर्श

37. Achievement Test किसके लिए होता है?
A. उपलब्धि का मापन ✅
B. EQ का मापन
C. तनाव का आकलन
D. IQ का मापन

38. निर्देशन में संप्रेषण कौशल का अर्थ है –
A. ज्ञान देना
B. प्रभावी संवाद करना ✅
C. आदेश देना
D. भाषण देना

39. निर्देशन और परामर्श में अन्तर है –
A. कोई अंतर नहीं
B. परामर्श विशिष्ट होता है ✅
C. निर्देशन औपचारिक नहीं होता
D. परामर्श अनावश्यक है

40. भारत में विद्यालयों में निर्देशन की शुरुआत कब हुई?
A. 1947
B. 1954 ✅
C. 1964
D. 1986

41. कौन-सा परीक्षण व्यक्तित्व का आकलन करता है?
A. IQ
B. EQ
C. Personality Test ✅
D. Achievement Test

42. विद्यालय में निर्देशन केंद्र का प्रमुख कौन हो सकता है?
A. छात्र
B. प्रधानाचार्य ✅
C. कक्षा शिक्षक
D. निदेशक

43. निर्देशन में मुख्य तकनीक कौन-सी है?
A. निगरानी
B. प्रश्नावली ✅
C. अनुशासन
D. प्रशंसा

44. EQ का पूरा नाम क्या है?
A. Educational Quality
B. Emotional Quotient ✅
C. English Question
D. Equal Quality

45. निर्देशन में छात्र के "भविष्य निर्धारण" का कार्य किस स्तर पर होता है?
A. प्राथमिक
B. उच्च प्राथमिक
C. माध्यमिक
D. उच्चतर माध्यमिक ✅

46. प्रश्नावली एक प्रकार की है –
A. मूल्यांकन प्रक्रिया
B. डेटा संग्रह विधि ✅
C. अध्यापन पद्धति
D. अनुशासन तकनीक

47. निर्देशन का एक मुख्य नैतिक पक्ष है –
A. गोपनीयता बनाए रखना ✅
B. सज़ा देना
C. आलोचना करना
D. आदेश देना

48. परामर्श में प्रश्न पूछने की कला कहलाती है –
A. प्रतिप्रश्न
B. अन्वेषण ✅
C. उत्तर प्रक्रिया
D. संवाद निर्माण

49. निर्देशन का उद्देश्य है –
A. व्याख्या करना
B. निर्णय लेने में सहायता ✅
C. ज्ञान देना
D. व्याख्यान देना

50. निर्देशन में शिक्षक की नैतिक जिम्मेदारी क्या है?
A. गोपनीयता बनाए रखना ✅
B. कठोर बनना
C. प्रशंसा करना
D. आलोचना करना
51. निर्देशन एक प्रक्रिया है जो व्यक्ति की किस प्रकार सहायता करती है?
A. अनुशासन में
B. आत्मनिर्णय में ✅
C. खेल में
D. शिक्षा प्राप्त करने में

52. निर्देशन का स्वरूप कैसा होता है?
A. कठोर
B. सतत और गतिशील ✅
C. एक बार की प्रक्रिया
D. केवल बालकों के लिए

53. निर्देशन की कौन-सी विधि व्यक्ति की आत्मशक्ति को प्रोत्साहित करती है?
A. आदेशात्मक
B. परामर्श ✅
C. परीक्षण
D. सजा

54. शैक्षिक निर्देशन का प्रमुख उद्देश्य क्या होता है?
A. रोजगार दिलाना
B. पाठ्यक्रम चुनने में सहायता ✅
C. अध्यापक बनाना
D. परीक्षा पास कराना

55. किस स्तर पर व्यावसायिक निर्देशन अधिक आवश्यक होता है?
A. प्राथमिक
B. माध्यमिक
C. उच्च माध्यमिक ✅
D. स्नातक

56. कौन-सी परामर्श शैली ग्राहक की स्वायत्तता को प्राथमिकता देती है?
A. निर्देशात्मक
B. गैर-निर्देशात्मक ✅
C. मिश्रित
D. विश्लेषणात्मक

57. निर्देशात्मक परामर्श किस सिद्धांत पर आधारित है?
A. आत्म-विकास
B. निर्णय देने वाला परामर्शदाता ✅
C. केवल वार्तालाप
D. निष्क्रिय श्रोता

58. निर्देशन के अंतर्गत कौन-सा परीक्षण रूचियों को मापने हेतु उपयोग किया जाता है?
A. बुद्धिलब्धि
B. अभिरुचि परीक्षण ✅
C. व्यक्तित्व परीक्षण
D. उपलब्धि परीक्षण

59. IQ परीक्षण किसे मापने के लिए होता है?
A. मानसिक स्वास्थ्य
B. अभिवृत्ति
C. बुद्धिलब्धि ✅
D. भावनात्मक स्तर

60. एक शिक्षक का निर्देशक की भूमिका में क्या योगदान है?
A. परीक्षा आयोजित करना
B. करियर मार्गदर्शन देना ✅
C. सजा देना
D. मूल्यांकन करना

61. परामर्श की प्रथम अवस्था क्या होती है?
A. समाधान
B. कार्रवाई
C. गहराई से खोज
D. प्रारंभिक प्रकटीकरण ✅

62. "मैं आपकी बात समझ रहा हूँ" यह परामर्श की किस कला को दर्शाता है?
A. निर्देश
B. उत्तर देना
C. सक्रिय श्रवण ✅
D. आलोचना
 सही उत्तर: C

63. कौन-सा परीक्षण व्यक्तित्व का आकलन करता है?
A. रूचि परीक्षण
B. उपलब्धि परीक्षण
C. व्यक्तित्व परीक्षण ✅
D. मानसिक योग्यता
 
64. रोजर्स ने परामर्श में किस तत्व को सर्वोपरि माना?
A. निर्देशन
B. सहानुभूति ✅
C. आदेश
D. निषेध

65. आर. ई. बी. टी. (REBT) किसके द्वारा प्रतिपादित की गई?
A. एलिस ✅
B. स्किनर
C. रॉजर्स
D. फ्रायड

66. REBT में क्या मुख्य रूप से बदलने का प्रयास किया जाता है?
A. व्यवहार
B. भावना
C. सोचने का तरीका ✅
D. आदत

67. परामर्श प्रक्रिया की अंतिम अवस्था क्या है?
A. प्रारंभिक प्रकटीकरण
B. समस्या पहचान
C. कार्रवाई हेतु प्रतिबद्धता ✅
D. निष्कर्ष

68. निर्देशन में आत्म-अवलोकन का उपकरण क्या है?
A. डायरी ✅
B. प्रश्नावली
C. केस स्टडी
D. जीवनी

69. निर्देशन की प्रक्रिया में सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण क्या है?
A. ज्ञान
B. प्रेरणा
C. समझ
D. सहानुभूति ✅

70. केस स्टडी तकनीक का उपयोग किसके लिए होता है?
A. समूह मार्गदर्शन
B. एकल विद्यार्थी की समस्या का विश्लेषण ✅
C. परीक्षण लेना
D. अध्यापन

71. आत्म-निर्णय में सहायक प्रक्रिया कौन-सी है?
A. आदेश देना
B. अनुशासन
C. निर्देशन ✅
D. निरीक्षण

72. किशोरों के लिए कौन-सा निर्देशन महत्वपूर्ण है?
A. व्यावसायिक निर्देशन
B. शैक्षिक निर्देशन
C. नैतिक निर्देशन
D. व्यक्तिगत निर्देशन ✅

73. निर्देशन और परामर्श में अंतर का मुख्य आधार क्या है?
A. विधि
B. प्रक्रिया
C. निर्णय का नियंत्रण ✅
D. समय

74. शिक्षक को कौन-सी भूमिका अपनानी चाहिए?
A. निर्णायक
B. अन्वेषक
C. परामर्शदाता ✅
D. नियंत्रक

75. विद्यार्थी के आत्मविश्वास को कौन बढ़ा सकता है?
A. प्रधानाचार्य
B. सहपाठी
C. शिक्षक-परामर्शदाता ✅
D. माता-पिता

76. रूचि परीक्षण का उद्देश्य क्या है?
A. बुद्धि ज्ञात करना
B. व्यक्तित्व पहचानना
C. व्यावसायिक चयन में सहायक ✅
D. व्यवहार मापना

77. उपलब्धि परीक्षण का प्रयोग किसके लिए होता है?
A. शिक्षा नीति निर्माण हेतु
B. अधिगम स्तर मापने हेतु ✅
C. भविष्यवाणी करने हेतु
D. शिक्षकों के चयन हेतु

78. परामर्श का उद्देश्य क्या है?
A. विद्यार्थी का मूल्यांकन
B. स्व-अन्वेषण और समाधान ✅
C. परीक्षा में सफलता
D. माता-पिता से संवाद

79. IQ का पूर्ण रूप क्या है?
A. Intelligent Quality
B. Intelligence Quotient ✅
C. Ideal Question
D. Instant Query

80. व्यक्तित्व परीक्षण किस पर केंद्रित होता है?
A. बुद्धि
B. ज्ञान
C. व्यक्ति के गुण और व्यवहार ✅
D. योग्यता

81. परामर्शदाता की प्रमुख नैतिकता क्या है?
A. सजगता
B. गोपनीयता बनाए रखना ✅
C. कठोरता
D. परख

82. परामर्श में सबसे पहले क्या किया जाता है?
A. निदान
B. चर्चा
C. विश्वास का निर्माण ✅
D. योजना बनाना

83. विद्यालय में निर्देशन कक्ष की योजना में क्या आवश्यक है?
A. पुस्तकों की व्यवस्था
B. रंगीन सजावट
C. प्रशिक्षित परामर्शदाता ✅
D. सख्त नियम

84. समूह निर्देशन का उद्देश्य क्या है?
A. व्यक्तिगत समस्याओं का समाधान
B. समान समस्याओं का समाधान ✅
C. शिक्षक प्रशिक्षण
D. संगठन निर्माण

85. निदानात्मक परामर्श का उपयोग कब किया जाता है?
A. समाधान के लिए
B. प्रेरणा देने के लिए
C. समस्या की पहचान हेतु ✅
D. निर्देशन हेतु

86. शैक्षिक निर्देशन में कौन-सी तकनीक उपयुक्त है?
A. साक्षात्कार
B. प्रश्नावली ✅
C. टिप्पणियाँ
D. चर्चा

87. कौन-सी विधि आत्मविवेचन के लिए श्रेष्ठ है?
A. केस स्टडी
B. साक्षात्कार
C. आत्मकथा ✅
D. डेटा विश्लेषण

88. निदेशक की मुख्य विशेषता क्या है?
A. कठोर व्यवहार
B. सहानुभूतिशील व्यवहार ✅
C. अनुशासनप्रियता
D. निष्क्रियता

89. एक प्रभावी श्रोता कौन होता है?
A. जो अधिक बोले
B. जो ध्यान न दे
C. जो बीच में टोके
D. जो ध्यान से समझे ✅

90. परामर्श की प्रक्रिया में प्रश्न पूछना किसलिए आवश्यक है?
A. समय व्यतीत करने हेतु
B. जानकारी एकत्र करने हेतु ✅
C. आलोचना करने हेतु
D. संवाद बढ़ाने हेतु

91. परामर्शदाता की जिम्मेदारी क्या है?
A. निर्णय देना
B. शिक्षा देना
C. संतुलित मार्गदर्शन देना ✅
D. आदेश देना

92. आत्मकेंद्रित छात्र के लिए कौन-सा निर्देशन उपयोगी है?
A. व्यावसायिक निर्देशन
B. सामूहिक निर्देशन
C. व्यक्तिगत निर्देशन ✅
D. खेल निर्देशन

93. करियर परामर्श का मुख्य कार्य क्या है?
A. परीक्षा तैयारी
B. उच्च शिक्षा हेतु प्रेरित करना
C. उपयुक्त व्यवसाय की जानकारी देना ✅
D. चरित्र निर्माण

94. स्कूल स्तर पर निर्देशन का सर्वोत्तम तरीका क्या है?
A. केवल समूह निर्देशन
B. केवल व्यक्तिगत निर्देशन
C. सामूहिक व व्यक्तिगत निर्देशन दोनों ✅
D. केवल व्यावसायिक निर्देशन

95. भारत में दिशा निर्देशन की शुरुआत कब हुई?
A. 1920
B. 1938 ✅
C. 1950
D. 1965

96. डायरी लेखन किसके लिए सहायक है?
A. शिक्षण में
B. आत्म-विश्लेषण ✅
C. निर्देशन में
D. अनुसंधान में

97. परीक्षा संबंधी तनाव से निपटने का तरीका क्या है?
A. सजा देना
B. निदानात्मक मूल्यांकन
C. परामर्श और योग ✅
D. आलोचना करना

98. विद्यार्थी की समस्या समझने हेतु श्रेष्ठ तकनीक कौन-सी है?
A. जनमत सर्वेक्षण
B. केस स्टडी ✅
C. परीक्षा परिणाम
D. व्याख्यान

99. शिक्षकों को परामर्श की किस योग्यता की आवश्यकता होती है?
A. संगठन कौशल
B. संप्रेषण कौशल ✅
C. शोध क्षमता
D. विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण

100. भावनात्मक असंतुलन की पहचान कैसे होती है?
A. रिपोर्ट कार्ड से
B. व्यवहार अवलोकन व बातचीत द्वारा ✅
C. परीक्षा से
D. उपस्थिति से

Read more....

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

B.Ed. Detailed Notes in Hindi बी. एड. पाठ्यक्रम के हिन्दी में विस्तृत नोट्स

B.Ed. Curriculum Papers: Childhood, Growing up and Learning Contemporary India and Education Yoga for Holistic Health Understanding Discipline and Subjects Teaching and Learning Knowledge and Curriculum Part I Assessment for Learning Gender, School and Society Knowledge and Curriculum Part II Creating an Inclusive School Guidance and Counseling Health and Physical Education Environmental Studies Pedagogy of School Subjects Pedagogy of Civics Pedagogy of Art Pedagogy of Social Science Pedagogy of Financial Accounting Topics related to B.Ed. Topics related to Political Science

Assessment for Learning

List of Contents: Meaning & Concept of Assessment, Measurement & Evaluation and their Interrelationship मूल्यांकन, मापन और मूल्यनिर्धारण का अर्थ एवं अवधारणा तथा इनकी पारस्परिक सम्बद्धता Purpose of Evaluation शिक्षा में मूल्यांकन का उद्देश्य Principles of Assessment आकलन के सिद्धांत Functions of Measurement and Evaluation in Education शिक्षा में मापन और मूल्यांकन की कार्यप्रणालियाँ Steps of Evaluation Process | मूल्यांकन प्रक्रिया के चरण Types of Measurement मापन के प्रकार Tools of Measurement and Evaluation मापन और मूल्यांकन के उपकरण Techniques of Evaluation मूल्यांकन की तकनीकें Guidelines for Selection, Construction, Assembling, and Administration of Test Items परीक्षण कथनों के चयन, निर्माण, संयोजन और प्रशासन के दिशानिर्देश Characteristics of a Good Evaluation System – Reliability, Validity, Objectivity, Comparability, Practicability एक अच्छी मूल्यांकन प्रणाली की विशेषताएँ – विश्वसनीयता, वैधता, वस्तुनिष्ठता, तुलनात्मकता, व्यावहारिकता Analysis and Interpretation of ...

Understanding discipline and subjects

Click the Topic Name given below: Knowledge - Definition, its genesis and general growth from the remote past to 21st Century  ज्ञान - परिभाषा, उत्पत्ति और प्राचीन काल से लेकर 21वीं सदी तक इसका सामान्य विकास Nature and Role of Disciplinary Knowledge in the School Curriculum  अनुशासनात्मक ज्ञान की प्रकृति और स्कूल पाठ्यक्रम में इसकी भूमिका Paradigm Shifts in the Nature of Discipline  अनुशासन की प्रकृति में रूपांतरकारी परिवर्तन Redefinition and Reformulation of Disciplines and School Subjects Over the Last Two Centuries  पिछली दो शताब्दियों में विषयों और शैक्षणिक अनुशासनों का पुनर्परिभाषीकरण और पुनरूपण John Dewey's Vision: The Role of Core Disciplines in School Curriculum  जॉन डी.वी. की दृष्टि: स्कूल पाठ्यक्रम में मुख्य विषयों की भूमिका Sea Change in Disciplinary Areas: A Perspective on Social Science, Natural Science, and Linguistics  विषय क्षेत्रों में व्यापक परिवर्तन: सामाजिक विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान और भाषाविज्ञान पर एक दृष्टिकोण Selection Criteria of C...